Best Amazing Food In Vadodara / वड़ोदरा का सबसे बढ़िया खान पान.

Best Amazing Food In Vadodara / वड़ोदरा का सबसे बढ़िया खान पान।

वड़ोदरा,गुजरात के सबसे बड़े शहरों में से एक माना जाात हे। यह वडोदरा शहर खेलकूद,प्रगति,इतिहास,भोजन जैसी सभी चीजों में अग्रणीय रहता हे।

इसी लिए हम गर्व से कह सकते हे की यह शहर एक सच्चा महानगरीय शहर है। और यह शहर भोजन और संस्कृति में भी गुजरात का एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूपमे माना जाता है।यह शहर ''બરોડા'' के नाम से भी जाना जाता हे।इस शहर में आपको क्लासिक काठियावाड़ी भोजन के साथ गुजरती और वड़ोदरा वासीयो के हाथ से बनाये हुये कई सारे नये खानपान के भी मजे उठा सकते हे। 

यह शहर गायकवाडों के निवास के लिए जाना जाता है। यह बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ का घर था। और उस समय के महाराजाओ की खान पान की खुशबु अभी भी उनके शहर में बनी हुई हे। तो फिर उसके खान पान और पते जानने के लिए जुड़े रहिये '' India Coverage '' के साथ.

The City Of Sun Surat के खानपान के बाद अब बारी हे '' VADODARA '' की, तो फिर चले शूरु करते हे।

 

वडोदरा का खाना खजाना 


  • सेव उसल :-

सेव उसल मजेदार चटाकेदार गुजराती नास्ता हे। जिसे रगड़े के ऊपर आलू ,गाजर ,प्याज जैसी कई सारी चीजों को डाल कर बनाया जाता हे। उसके बाद हरी चटनी,खट्टी-मिट्ठी चटनी और लहसुन की चटनी डालने के बाद उसका स्वाद तीखा और खट्टा हो जाता हे और ये डिश वडोदरा वासियो की खुद की बनाई हुई चीज़ हे। सबसे ज्यादा बड़ोदा में सेव उसल ही खाया जाता हे।

Sev Usal



इसे हम नास्ते में लेना पसंद करते हे। उससे खासी ज़ुकाम जैसी बीमारियों से राहत मिलती हे। जिससे गर्मी बनी रहती हे।


  • काठियावाड़ी खाना :-

काठियावाड़ी खाना भी बड़ोदा के लोगो की शान मानी जाती हे। यहां पर पारंपरिक काठियावाड़ी व्यंजन परोसा जाता है, जो आपको लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगा।वहा पर एक ही डिश में 15 से ज्यादा खाने की चीजे प्रदान करते हे। उसमे तीखे के साथ साथ मीठा और नमकीन जैसी कई सारी चीजों को आपके आपके सामने प्रस्तुत करते हे। वडोदरा की काठियावाड़ी डिश सस्ती और सेहत के लिए सबसे अच्छी होती है। अगर कभी आपको वडोदरा जाने को मिले तो इसे बिना खाये जाइएगा मत।

Gujarati thali


इसमें सभी तरह की सब्जी रोटी और नमकीन चीज़ो का समावेश किया जाता हे की जिसे हमारी सेहत बनी रहेती है, और जरुरी सारे पोषक तत्वों की प्राप्ती होती है। इसे हम खाने में ले सकते हे।



  • हांडवो :-

हांडवो स्वादिष्ट नमकीन जैसा एक पारंपरिक गुजराती नास्ता हे। जो चावल,दाल,लोकि जैसी कई सारी सब्जीयो को मिलाकर बनाया जाता हे। उसे हरी चटनी के साथ परोसा जाता हे। उसका टेस्ट नमकीन,खट्टा और करारा लगता हे। यह भी सबसे ज्यादा खाये जाने वाली चीजों में से एक है।

Handvo

मनशांति हांडवा सेंटर :- S-24, Mahalaxmi Complex, Nr BOB, Karelibaug, Vadodara, Gujarat 390018

फ़ायदा :- इसे आप नास्ते में ले सकते हे। इसका स्वाद आपका मन मोह लेंगा।इससे आप की हड्डीया मजबूत होती हे। 



  • तमतम :-

तमतम को बनाने के लिए 26 चीज वस्तु का इस्तेमाल किया जाता हे। उसमे चेवड़ा,तीखी सेव,चना,तीखी बूंदी,धनिया जैसी कई सारी चीजों को मिलाकर लोगो के सामने परोसा जाता हे। इस चीज को खाने के लिए आपको वड़ोदरा ही आना पड़ेगा क्योकि यह चीज आपको और कही पे भी खाने को नहीं मिलेगी। उसका स्वाद खट्टा-मिठ्ठा और चटपटा लगता हे। उसे आप नास्ते में ले सकते हे। यह आपके शरीर में उर्जा का संचार करता हे। इससे आपको जरुरी पोशक तत्वों एक ही तमतम में मिल जाते हे।

TamTam

श्री राम तमतम वाला :Chowkhandi, Main Road, Kansara Pole, Vadodara, Gujarat 390017  




  • रगड़ा पेटिश :-

यह वडोदरा की जानी मानी और कई साल पुरानी चीज हे। उसमे पाव,आलू ,चना, मेदा और ऐसी कई सारी चीज़ो को मिलाकर बनाया जाता हे। पेटिश बनाने के बाद उस पर गरमा गर्म रगड़ा और प्याज,टमाटर डाल कर खाया जाता हे। यह स्वाद में  तीखा लगता हे।

Ragada Petish


इसे आप नास्ते में ले सकते हे। यह आपको तीखा स्वाद देगा। उससे आप के शरीर में गर्मी का प्रमाण बना रहेगा।



  • समोसा:-

यह वडोदरा की सालो से खाये जाने वाली चीज हे। बहार से एकदम कुरकुरी होती हे और उसमे आलू और मसाला भर कर बनाया जाता हे। उसके बाद धनिया प्याज और रगड़ा डाल कर खाने का लुफ्त उठाया जाता हे। उसका स्वाद तीखा और कुरकुरा होता हे।
Samosa

मनमोहन भजिया समोसा स्टॉल :- Near Surya Narayan Bag, Kharivav Rd, Kothi Char Rasta, Raopura, Vadodara, Gujarat 390001

उससे हमारे शरीर को जरुरी गमी मिलती हे और साथ साथ केलेरी भी मिलती हे ।



  • पैडा :-

वडोदरा का पैडा गुजरात का सबसे अच्छा और शुद्ध पैंडा माना जाता हे। उसमे घी ,मावा ,बादाम और ऐसे कई सारे चीजों को मिला कर बनाया जाता हे। पेड़ा का स्वाद मीठा मधुर लगता हे। और यह सिर्फ वडोदरा में ही मिलता हे। और यह कई सारे फ्लेवर में मिलता हे।उससे स्वभाव में मिठास गुलती हे। और शरीर में शुगर का प्रमाण भी बना रहता हे। 

Ratilal Peda

दुलीराम रतनलाला पेडावाले :- Raopura main road Opp Kumar Sala, Raopura, Nawawada Corner, Vadodara, Gujarat 390001



  • फरसाण :-

वडोदरा का फरसाण गुजरात का ही नहीं बल्कि पुरे देश का सबसे अच्छा और टेस्टी फरसाण हे। इसे लोग चाय के साथ ज्यादा खाना पसंद करते हे। उसमे पापड़ी, भाखरवदी, गाठिया, पातडा, बूंदी जैसी कई सारी चीजे होती हे। और यहाँ का फरसाण देश विदेश में भेजा जाता हे। यहाँ के फरसाण को पार्सल करके हम कई दिनों तक अपने घरो में रख सकते हे।

Farasan


यहाँ के फरसाण में आपको सभी टेस्ट मिल जाएगा। और इससे हमें तंदुरस्ती मिलती हे। और हम इसे खाने से पुरे दिन स्फूर्ति महसूस करते रहते हे। 

अभी तक हमने आपके लिए वडोदरा और सूरत के खान पान के बारे में आपको जानकारी प्रदान की हे। और पिछले आर्टिकल में आपका अच्छा प्यार देखने को मिला। इसलिए हमने आपके लिए ये आर्टिकल लिखा हे ओर आगे भी लिखते रहेंगे की जिससे आपकी कुछ मदद हो  सके। धन्यवाद्।



यह भी पढ़े:-


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने