जानिए दुनिया में सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए इंसान के बारे में ख़ास बातें

जानिए दुनिया में सबसे पहले किस महिला को  कोरोना वायरस हुआ था और क्या वो अभी भी ज़िंदा हे ?  

दुनिया में चल रहे कोरोना वायरस के बिच ये जानना बेहद ही दिलचस्ब हो जाता हे की दुनिया में सबसे पहले किस इंसान को कोरोना वायरस हुआ था। तो दोस्तों पूरी बाते जान ने के लिए जुड़े रहे India -Coverage  के साथ 

Duniya ki peheli korona sankramit mahila
मास्क पहनी महिला 

आपको ये जानकर हैरानी होगी की सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाली मरीज  एक महिला थी। और आप ये जान कर भी चौक जायेंगे की जिस महिला के कोरोना संक्रमण से आज पूरी दुनिया खौफ में जी रही हे, और करीब करीब 200 से ज्यादा देश इस वायरस से संक्रमित होने के बावजूद वो महिला अभी भी जिन्दा हे ओर स्वस्थ हे। ये महिला चीन के वुहान शेहेर की रहे वाली हे।

जी हां दोस्तों इस महिला का नाम "वेई गुईजियान" हे।  ये महिला की उम्र 57  साल हे।  ये महिला चीन के वुहान में झींगा बेचा करती हे। दोस्तों कोरोना से संक्रमित होने वाली ये दुनिया की सबसे पहेली महिला हे और इस महिला को "जीरो पेशेंट " भी कहा जा रहा हे। वह इसलिए क्युकी कोरोना के लक्षण सबसे पहले इसी महिला में देखने को मिले थे। और इसी  वजह से इस महिला को "ज़ीरो  पेशेंट" बताया गया हे। 


कैसे और कब पता चला इस महिला के कोरोना संक्रमण के बारे में :-


10 दिसम्बर को जब ये महिला सीफूड के बाज़ार में झींगे बेच रही थी तब उसे ज़ुकाम और सर्दी हुई थी और वो थोड़ी कमजोरी भी महसूस कर रही थी पर उस पुरे दिन वेई ने डॉक्टर के पास जाने के बजाय बाज़ार में ज़िंगे बेचती रही। दूसरे दिन जब वेई को ज्यादा कमजोरी महसूस होने लगी लेकिन उसके बाद भी वेई को कमजोरी से राहत नहीं मिली और कमजोरी दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही थी। इसलिए वो वुहान  के इलेवेंथ हॉस्पिटल गई और अपनी जांच कराइ।


जांच और दवाई के बावजूद वेई को अपने शरीर में कोई फर्क नज़र नही आ रहा था।वो अपना चेक-अप करवाने के लिए स्थानीय क्लिनिक में गई।  वेई को इंजेक्शन दिया गया ताकि वो कमजोरी और जुखाम से स्वस्थ हो सके। उसदिन फिर वो सीफूड बाज़ार में झींगे बेचने गई। 

जब वेई  को अपने शरीर में कोई सुधार नहीं दिखा तब  वो 16 दिसम्बर को वुहान के सबसे बड़े अस्पताल मेसे एक "वुहान यूनियन हॉस्पिटल" में अपनी जांच कराइ तब वाहा के डॉक्टरों को वेई के शरीर में अजीब लक्षण मिले और रिपोर्ट के बाद ये पता चला की वेई किसी ख़तरनाक ओर भयंकर वायरस की जपेट में आ चुकी हे।  उसके बाद वेई को अंत में क्वारेंटीन में रखा गया। 

                                            

संक्रमण के ठीक होने के बाद वेई गुइजियान ने कही ये बाते :-

वेई ने कहा की हर साल इस मौसम में उन्हें सर्दी जुकाम होती रेहेती है। और वैसा ही इस साल भी मुझे सर्दी जुकाम हुई , पर इसबार वाली सर्दी कुछ ज्यादा ज्यादा ही थी और कमजोरी भी पहले से कहीं अधिक थी जिसके कारण मुझे बड़े हॉस्पिटल जाना पड़ा और वाहा मुझे पता चला की मुझे कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है । 

हलाकि कोरोना वायरस के संक्रमित होने के बाद वेई गईंजियान पूरी तरह से स्वस्थ हो चुकी थी। हलाकि ये कोई करिश्मे से कम नहीं हे।  क्यों की जिस तरह से कोरोना जैसी महामारी ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा हे और लाखो की तादात में लोगो की जान जा रही हे।  और अभी तक इस महामारी की दवाई भी नहीं मिली हे ऐसे खतरनाक वायरस से बचपाना करिश्मे से कम नहीं हे। और वेई तो कोरोना की पहेली मरीज थी उसके बावजूद वो अभी स्वस्थ हे। वेई भी अपने आपको बोहोत खुसनसीब मानती हे। 

तो दोस्तों केसा लगा आपको हमारा ये दिलचस्ब आर्टिकल ? अगर अच्छा लगा होतो कमेंट कर जरूर बताइये गा और India-Coverage  को फॉलो करना बिलकुल मत भूलिए गा। 


Kalpesh Solanki

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग को बनाने का मेरा मुख्य हेतु भारत के यानी मेरे देश के लोगो को हिंदी भाषा में जानकारी देना है। में ब्लॉग इसलिए लिखता हूं ताकि में लोगो को सही ओर सटीक जानकारी इंग्लिश की बजाय हिंदी में दे सकु। में किसी भी निश्चित टॉपिक पे अपना ब्लॉग नहीं बनाता। मुझे जो भी अच्छा लगता है में उसी पे ब्लॉग बनाना पसंद करता हूं। ओर कहीं बार में ऐसे भी ब्लॉग लिखना पसंद करता हूं जिसमें मुझे भी थोड़ा बोहोत सीखने को मिले। तो दोस्तो में ये उम्मीद करता हूं कि आपको भी हमारा ब्लॉग पसंद आता होगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने